सेमर गाँव - लिंगो
( सेमरगांव प्रवेश द्वार ) |
मैं इस बारे में लगभग 50 वर्षीय जे.आर. मंडावी और एक सरकारी कर्मचारी, जो बोलेरो पर अपना आँगा लाया है, से पूछता हूं। वे कहते हैं, ''हालांकि मैं घोड़ागांव से आता हूं, लेकिन हमारा देव कांकेर जिले के तेलावत गांव में है. हम इस अंग को अपने कंधों पर उठाकर पैदल यात्रा करते थे, लेकिन चूंकि हमारे परिवार में अब कम सदस्य हैं, इसलिए इतनी लंबी दूरी [करीब 80 किलोमीटर] तय करना मुश्किल है। इसलिए हमने आँगा देव की अनुमति मांगी और [सभी आँगा लिंगो देव से संबंधित हैं] ने हमें अनुमति दी, तो हम उसे इस वाहन में यहां ले आए।
कांकेर जिले के दोमहर्रा गांव के मैतूराम कुमेंटी जात्रा में अपने आँगा को कंधे पर बिठाकर लाए हैं, मुझसे कहते हैं, ''यह हमारे पूर्वजों का स्थान है. हम एक बूढ़ी माँ को साथ लाए हैं; वह लिंगो देव की रिश्तेदार हैं। हमारे देवता उन जगहों पर जाते हैं जहां उन्हें अन्य देवताओं से मिलने के लिए निमंत्रण मिलता है और उन्हें भी उनसे मिलने के लिए आमंत्रित किया जाता है।"इससे पहले कि वे पवित्र त्योहार स्थान में प्रवेश करें, जहां लिंगो का निवास माना
जाता है, परिवार पेड़ों के नीचे आराम करते हैं। वे लकड़ी की आग पर चावल, सब्जियां, चिकन और अन्य सामान बनाते हैं और उबला हुआ रागी (बाजरा/मडीया) का पानी पीते हैं। कांकेर जिले के कोलियारी गांव के घस्सू मंडावी उनमें से एक हैं। वह कहते हैं, 'हम लिंगो देव के बड़े भाई मूड डोकरा लाए हैं। उनके छोटे भाई और उनके बेटे और बेटियां भी यहां हैं। यह एक पुरानी परंपरा है और लिंगो डोकरा के परिवार के सदस्य यहां एक-दूसरे से मिलने के लिए इकट्ठा होते हैं।"त्योहार के मैदान में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की अनुमति नहीं है। हाल के दिनों में, विशेष रूप से दृश्य के माध्यम से गोंड संस्कृति और परंपरा को गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है। इसलिए वे सतर्क हो गए हैं। मैं त्योहार के मैदान के बाहर ही तस्वीरें लेना सुनिश्चित करता हूं। यहाँ छोटा सा प्रयाश है लिंगो देव जी के जात्रा जानकारी के बारे में धन्यवाद !!
आज इतना ही
आपका प्रिय संजीव कुमार